ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा लादेन की हुई मौत, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने की पुष्टि

former al-qaeda chief osama bin laden s son hamza bin laden  file pic

पूर्व अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे और अलकायदा के नए उत्तराधिकारी हमजा बिन लादेन की मौत हो गई है। उसकी मौत की पुष्टि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की है।
ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अल-कायदा के चीफ ओसामा बिन लादेन के वारिस हमजा बिन लादेन को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर आतंकवाद निरोधी कार्रवाई के तहत मार गिराया गया।
डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में कहा कि हमजा बिन लादेन की मौत से न केवल अल-कायदा को चोट पहुंची है बल्कि इससे उसके पिता से प्रतीकात्मक संबंध भी खत्म हो गए हैं लेकिन इसके साथ ही ये अलकायदा की परिचालन गतिविधियों को कमजोर करेगा।

यह खबर समाचार एजेंसी एएफपी ने दी है। हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब हमजा बिन लादेन की मौत की खबर सामने आई है। इससे पहले, मीडिया रिपोर्ट पिछले महीने भी दावा किया गया था कि अमेरिका ने खुफिया जानकारी प्राप्त की है कि ओसामा बिन लादेन का बेटा मर चुका है।

इसी साल मार्च महीने में अमेरिका ने हमजा बिन लादेन का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर पुरस्‍कार देने का ऐलान किया था। अमेरिका ने कहा कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी को देखते हुए इतने बड़े पुरस्‍कार का ऐलान किया गया।
वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमेरिका की ओर से हमजा को लेकर कड़े फैसले लेने के बाद सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी।

Post a Comment

0 Comments